चीन ने नौ सैटेलाइट ऑर्बिट पर सफलतापूर्वक स्थापित किए

 In International, News

बीजिंग (पेपफाई डेस्क)। चीन ने मंगलवार सुबह येलो सी में एक जहाज से लॉन्ग मार्च-11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट को लॉन्च कर पृथ्वी की कक्षा (ऑर्बिट) में नौ रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट को सफलतापूर्वक स्थापित किया।

चीन के सबसे बड़े अखबार समूह पीपुल्स डेली चाइना ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर लिखा, “चीन ने येलो सी में एक जहाज से मंगलवार सुबह लॉन्ग मार्च-11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट के माध्यम से ऑर्बिट में नौ रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट्स सफलतापूर्वक स्थापित की।”

न्यूज पेपर ग्रुप ने आगे लिखा, “यह चीन का दूसरा समुद्री-आधारित प्रक्षेपण मिशन “द फर्स्ट कमर्शियल सी-बेस्ड स्पेस लॉन्च’ है।”

वहीं, चाइना डॉट ओरजी डॉट सीएन ने अपनी खबर में कहा कि ’11-मार्च परिवार’ के 10वें सदस्य ‘लॉन्ग मार्च 11-एचवाई2’ (मिसाइल का नाम) ने सुबह 9:22 बजे डीबो 3 से उड़ान भरी और 535 किलोमीटर की यात्रा करने के बाद इसने लगभग 13 मिनट बाद नौ रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट को ऑर्बिट पर स्थापित किया।

जिलिन प्रांत के चांगचुन स्थित चांगगुआंग सैटेलाइट टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित किए गए प्रत्येक उपग्रह का वजन लगभग 42 किलोग्राम है। यह सभी एग्रीकल्चर, फॉरेस्ट्री, लैंड रिसोर्स और एनवायरमेंटल प्रोटेक्शन जैसे क्षेत्रों में रिमोट सेंसिंग सर्विसेज प्रदान करेंगे।

Facebook Comments
Recent Posts
Contact Us

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Start typing and press Enter to search